सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में सिंगरौली पुलिस प्रदेश में शीर्ष पर 585 शिकायतों में 92.36 प्रतिशत हुआ निराकरण

सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में सिंगरौली पुलिस प्रदेश में शीर्ष पर 585 शिकायतों में 92.36 प्रतिशत हुआ निराकरण

सिंगरौली 20 दिसम्बर। सीएम हेल्पलाइन के प्राप्त 585 शिकायतों में से तकरीबन 92 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निराकरण कर सिंगरौली पुलिस एक बार फिर प्रदेश में शीर्ष स्थान पहुंचने में सफलता हासिल की है। पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार सिंह ने इसका पूरा श्रेय सिंगरौली के समस्त पुलिस स्टाफ को दिया है।
सीएम हेल्पलाईन 181 प्रोजेक्ट अन्तर्गत राज्य सरकार के आईटी विभाग द्वारा माह नवंबर 2021, 1 से 30 नवंबर 2021 की स्थिति में की जारी ग्रेडिंग अनुसार गृह विभाग में प्रथम समूह में सर्वाधिक शिकायतें प्राप्त होने वाले जिले में जिला सिंगरौली को ए ग्रेड के साथ प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जिला सिंगरौली के पुलिस विभाग के खाते में कुल 585 शिकायतें प्राप्त हुई थी। जिनके निराकरण के आधार पर तैयार किए गए स्कोर में जिला सिंगरौली को 92.36 प्रतिशत अंको का वेटेज प्राप्त हुआ है जो म.प्र. में सर्वाधिक है। उल्लेखनीय यह है कि सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण के मामले में पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र कुमार सिंह के द्वारा प्राप्त शिकायतों की लगातार मॉनीटरिंग करना एवं पीडि़तों की समस्याओं एवं उनकी शिकायतों की गंभीरतापूर्वक समीक्षा कर सन्तुष्टीपूर्वक निराकरण हेतु एल-1 अधिकारियों को प्रेरित करना। तद्नुसार एल-1 अधिकारियों थाना प्रभारियों एवं चौकी प्रभारी तथा पर्यवेक्षक अधिकारी द्वारा लगन एवं मेहनत से सतत् एवं सार्थक प्रयास किये जाने के फलस्वरूप जिला सिंगरौली ग्रेडिंग सूची के अनुसार प्रदेश में सीएम हेल्पलाईन शिकायतों के निराकरण में मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। समस्त कार्रवाई में अनिल सोनकर अतरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं राजीव पाठक एसडीओपी सिंगरौली मोरवा के द्वारा निरंतर समीक्षा कर शिकायतों के निराकरण में महत्वपूर्ण योगदान रहा। साथ ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ आरक्षक रामकृष्ण बागरी, सीएम हेल्पलाईन कम्प्यूटर ऑपरेटर के द्वारा लगन मेहनत से तत्परता पूर्वक सहयोग प्रदान किया गया।
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संतुष्टि के साथ बंद शिकायतों का वेटेज 48.8 प्रतिशत
जानकारी के अनुसार सीएम हेल्पलाइन 181 में पुलिस से संबंधित 585 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। जिसमें संतुष्टि के साथ बंद शिकायतों का वेटेज 50 प्रतिशत में सिंगरौली को 48.8 प्रतिशत हासिल हुआ है। वहीं 100 दिवस के अधिक लंबित शिकायतों का वेटेज 10 प्रतिशत में जिले को 8.46 प्रतिशत मिला है। निम्र गुणवत्ता से बंद शिकायतों का वेटेज 10 प्रतिशत में 10 प्रतिशत अर्जित किया है। नोट अटेंडेंट शिकायतों का वेटेज 20 में 19.86 प्रतिशत अंक एवं लंबित शिकायतों की संख्या में कमी का वेटेज 10 में 5.24 अंक के साथ सिंगरौली जिला कुल वेटेज स्कोर 92.36 अंक के साथ ए ग्रेड हासिल किया है।