विशेष अभियान 2.0 के प्रथम सप्ताह में पारिवारिक पेंशनभोगियों एवं अति वरिष्ठ पेंशनभोगियों के 1451 मामलों का निराकरण किया गया
पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने पारिवारिक पेंशनभोगियों और अति वरिष्ठ पेंशनभोगियों की शिकायतों के समय पर और गुणवत्तापूर्ण निवारण हेतु 1 से 31 जुलाई, 2025 के दौरान एक महीने तक चलने वाला विशेष अभियान 2.0 शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य पेंशनभोगियों के जीवन में ‘जीवनयापन में आसानी’ का समावेश करना है। केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 2 जुलाई, 2025 को विशेष अभियान 2.0 की शुरुआत की।
अभियान-पूर्व वाले चरण के हिस्से के रूप में, रक्षा, रेलवे, गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सीएपीएफ आदि के पेंशनभोगियों सहित 51 मंत्रालयों/विभागों/संगठनों से संबंधित 2,210 शिकायतों की पहचान की गई और उन्हें साझा किया गया।
संबंधित मंत्रालय/विभाग/संगठन, वेतन एवं लेखा कार्यालय (पीएओ), केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ), पेंशन का वितरण करने वाले बैंक और पेंशनभोगी कल्याण संघ सहित सभी हितधारक इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।
इन हितधारकों के समन्वित प्रयासों से 7 जुलाई, 2025 तक 2,210 में से 1,451 मामलों का निराकरण हो गया है। इससे लंबित मामलों की संख्या घटकर 759 रह गई है। इस अभियान के कारण कई पेंशनभोगियों की वर्षों से लंबित शिकायतों का निवारण हुआ है।
विभाग सभी चिन्हित मामलों का समय पर और गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित करने हेतु प्रगति की सक्रिय रूप से निगरानी कर रहा है, जिसका लक्ष्य विशेष अभियान 2.0 को सफलतापूर्वक पूरा करना है।